‘जैन धरोहर दिवस' का आयोजन: भगवान महावीर की 2550वीं पुण्य तिथि के साथ, सेठी ट्रस्ट द्वारा श्री निर्मल कुमार जैन सेठी मेमोरियल पुरस्कार दिये जाने के सम्मान में विशेष कार्यक्रम

 


कोलकाता, (कोलकाता) श्री भारतवर्षर्षीय दिगम्बर जैन तीर्थ संरक्षिणी महासभा ने जैन संस्कृति, स्मारकों और उत्सवों के संरक्षण और उत्थान के लिए एक महत्वपूर्ण प्रेस वार्ता का आयोजन किया। प्रेस वार्ता के दौरान, 27 अप्रैल को पूरे भारत में जैन धरोहर दिवस मनाने की बात की गई, जो श्री निर्मल कुमार सेठी जैन की स्मृति में समर्पित है। इस कार्यक्रम में श्री धर्मेंद्र जैन, ट्रस्टी, सेठी ट्रस्ट, श्री विनोद कुमार कला, अध्यक्ष, गुणायतन श्री राजकुमार सेठी, सचिव, श्री भारतवर्षर्षीय दिगम्बर जैन तीर्थ संरक्षिणी महासभा और अन्य जैन समुदाय के वरिष्ठ सदस्य उपस्थित थे।


श्री निर्मल कुमार सेठी, जैन समुदाय के 82 वर्षीय दिग्गज, अपने आजीवन योगदान और नेतृत्व के लिए जाने जाते थे। उन्होंने जैन धरोहर के संरक्षण और समाज सेवा में अमूल्य योगदान दिया है। उनके जीवनकाल के दौरान, उन्होंने पुरातात्विक स्थलों की खोज की और युवा पीढ़ी को जैन धर्म और इसके पुरातात्विक साक्ष्यों पर शोध करने के लिए प्रोत्साहित किया। उनके योगदान के सम्मान में, जैन धरोहर दिवस मनाया जाता है। सेठी ट्रस्ट द्वार हर वर्ष दर्शन व साहित्य, व कला एवं पुरातत्व के क्षेत्रों में विशिष्ट योगदान देने वाले दो विद्वानों को निर्मल कुमार जैन (सेठी) मेमोरियल पुरस्कार' से सम्मानित किया जायेगा । इस वर्ष का उत्सव विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह जैन समुदाय द्वारा पूजनीय भगवान महावीर की 2550वीं पुण्य तिथि के साथ मेल खाता है, जो इस अवसर में विशिष्टता की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है।

इस अवसर पर राज कुमार सेठी ने कहा, "जैन धरोहर हमारे अतीत की अनमोल धरोहर है, जिसे हमें सहेजने और संवारने की ज़रूरत है। श्री निर्मल कुमार सेठी जी ने अपने जीवन को जैन संस्कृति और धर्म के संरक्षण के लिए समर्पित किया, और अब हमारा कर्तव्य है कि हम उनके दिखाए मार्ग पर चलें और जैन संस्कृति की महिमा को आगे बढ़ाएं।


Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम