केन्द्रीय राष्ट्रीय पादपालय हावड़ा में एक दिवसीय हिन्दी कार्यशाला का आयोजन



सौम्यजीत चक्रवर्ती: दिनांक 20 मार्च 2024 को हावड़ा स्थित भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण के केन्द्रीय राष्ट्रीय पादपालय के द्वारा एक दिवसीय हिन्दी कार्यशाला का आयोजन किया गया । इस दौरान राजभाषा विभाग के द्वारा हाल में सी डेक पुणे के सहयोग से विकसित कंठस्थ 2.0 अनुवाद टूल्स पर भी प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया है । कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए डॉ  आर के गुप्ता, वैज्ञानिक ई, कार्यालय अध्यक्ष ने सभी प्रतिभागी अधिकारियों और कर्मचारियों को अधिक से अधिक राजभाषा हिन्दी में कार्य करने का आव्हान किया । 



राजभाषा विभाग, कोलकाता अनुभाग से मुख्य वक्ता के तौर पर श्रीमती अमृता मींज , उप निदेशक राजभाषा ने प्रतिभागियों को राजभाषा अधिनियम की उपधाराओं, दिशा निर्देशों की जानकारी दी गई । श्रीमती अमृता मींज, ने कार्यालय उपयोगी पत्र व्यवहारों में हिन्दी की उपयोगिता के बारे में भी जानकारी दी ।




भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण मुख्यालय के श्री श्याम किशोर महतो, वरिष्ठ हिन्दी अनुवादक, ने राजभाषा अधिनियम, वाक्य संरचना, भारतीय भाषाओं में हिन्दी की स्थिति, एवं कंठस्थ 2.0 आदि की जानकारी प्रदान की । 

कार्यशाला में 70 अधिकारियों कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया । इस दौरान केन्द्रीय राष्ट्रीय पादपालय के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ आर के गुप्ता, डॉ कनद  दास, डॉ एम पलनिसामी, डॉ आनंद कुमार, डॉ श्याम बिश्वा, हिन्दी अधिकारी संजय कुमार, सुब्रत रूद्र, आदि गणमान्य जन उपस्थित रहे ।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम