बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमान्त ने भारत बांग्लादेश की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर विदेशी मुद्रा के तस्करी के प्रयास को विफल कर, अवैध 4000 अमेरिकी डॉलर के साथ तस्कर को पकड़ा




हिंदूकाल संवादाता

उत्तर 24 परगना, दिनांक 31 दिसम्बर, 2023,  दक्षिण बंगाल सीमान्त के अंतर्गत सीमा चौकी गोजाडांगा, 102वीं वाहिनी, सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पुख्ता खबर के आधार पर कार्रवाही करते हुए जिला उत्तर 24 परगना(पश्चिम बंगाल) की अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास से अवैध 4000 अमेरिकी डॉलर के साथ एक तस्कर को हिरासत लिया । जब यह तस्कर ये सभी पैसे अवैध तरीके से सीमा शुल्क स्टेशन, गोझाडांगा के जरिये भारत से बांग्लादेश ले जाने की कोशिश कर रहा था। पड़के गए अमेरिकी डॉलर की भारतीय मुद्रा में कीमत  3,32,600/- रूपये है ।

जानकारी के अनुसार, एलसीएस, घोजाडंगा, 153 वीं वाहिनी के जवानों ने 29 दिसंबर को बताए हुए इलाके में एक विशेष अभियान के दौरान इलाके पर नजर बनाए हुए थे। दोपहर लगभग 0125 बजे जैसे ही संदिध व्यक्ति की गतिविधि नजर आया तो जवानों ने  उक्त व्यक्ति को तलाशी के लिए रोका , तलाशी के दौरान उसके पास से 4000 अमेरिकी डॉलर व 37,835 भारतीय रूपये बरामद हुए, पूछताछ के दौरान यह व्यक्ति  बरामद पैसे के संबंध में कोई उचित दस्तावेज नहीं दे पाया तो उचित दस्तावेज के अभाव में जवानों ने उसे पैसों के साथ हिरासत में ले लिया।  

गिरफ्तार किया गए तस्कर की पहचान राजेश कुमार(उम्र 49 वर्ष), जिला उत्तर 24 परगना, पश्चिम बंगाल के रूप में हुई है।

पूछताछ  के दौरान राजेश कुमार ने खुलासा किया कि वह एक भारतीय नागरिक ओर पिछले कुछ दिनों से माल और पैसों का कैरियर के रूप में कार्य कर रहा है। यद्यपि वह ये कार्य आईसीपी  पेट्रापोल से करता था लेकिन इधर कुछ दिनों से पेट्रापोल पर सुरक्षा जांच बहुत सख्त होने के कारण उसने गोजाडंगा से तस्करी करने की योजना बनाई लेकिन गोजाडंगा में सुरक्षा जांच के दौरान जवानों ने इसे इन पैसों के साथ हिरासत में ले लिया। 

जब्त अमेरिकी डॉलर तथा भारतीय मुद्रा को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए कस्टम कार्यालय गोजाडंगा को सौंप दिया गया है।

दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसम्पर्क अधिकारी ने जवानों की सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि यह ड्यूटी पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवानों द्वारा दिखाई गई सतर्कता का ही प्रतिबिंब है। उन्होंने लोगों से किसी भी हालत में तस्करी का रास्ता नहीं अपनाने का आग्रह किया है. उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि सीमा सुरक्षा बल के जवान किसी भी हालत में सीमा पर तस्करी या किसी अन्य प्रकार का अपराध नहीं होने देंगे और इसमें शामिल लोगों को बख्शेंगे नहीं

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम