सेठ बंसीधर जालान स्मृति मंदिर ने धूमधाम से मनाई पहली देव दीपावली




हिंदुकाल, हावड़ा, २८ नवंबर:  सेठ बंसीधर जालान स्मृति मंदिर, पवित्र गंगा के पास श्रद्धेय जालान परिवार द्वारा 1952 में निर्मित एक प्रतिष्ठित मंदिर, ने 27 नवंबर, 2023 को अपने उद्घाटन देव दीपावली उत्सव की खुशी-खुशी मेजबानी की। मंदिर ने 2015 में अत्यधिक भव्यता हासिल की। तत्कालीन राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी द्वारा भगवान शिव की 61 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया गया था।

यह वर्ष एक महत्वपूर्ण  है क्योंकि मंदिर समिति ऋषिकेश में परमार्थ निकेतन आश्रम के नेता स्वामी चिदानंद सरस्वती मुनि जी के समर्थन से कोलकाता में देव दीपावली मनायी गयी। देव दीपावली की भावना फैलाने के लिए प्रसिद्ध, स्वामी चिदानंद सरस्वती मुनि जी की उपस्थिति एक ऐतिहासिक क्षण थी। ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन से प्रसिद्ध मनमोहक गंगा आरती कोलकाता के बांधाघाट में गंगा तट पर गूंजती रही।



सेठ बंसीधर जालान स्मृति मंदिर के ट्रस्टी श्री सुधीर जालान ने कहा, "हम कोलकाता में देव दीपावली लाकर खुशी और प्रकाश फैलाते हुए रोमांचित हैं। स्वामी चिदानंद सरस्वती मुनि जी की उपस्थिति इस क्षण के महत्व को बढ़ाती है, इसे एक ऐतिहासिक घटना के रूप में चिह्नित करती है हमारे मंदिर और शहर के लिए।"

सेठ बंसीधर जलान स्मृति मंदिर में मनाए गए देव दीपावली के उत्सव ने हजारों दीपों की रौशनी से गंगा नदी को प्रकाशमान करके, प्रकाश की जीत को प्रतिष्ठानित किया। स्वामी चिदानंद सरस्वती मुनि जी द्वारा प्रमुखित गंगा आरती ने एक भव्य अनुभूति का वादा किया, जो गंगा की पवित्र जल से हो रही दिव्य ऊर्जा के साथ मेल रही थी।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम