अमेजन एक्सपीरियंस एरिना केसाथ कोलकाता उत्सव मनाने के लिए तैयार हो गया




कोलकाता, 07/ नवंबर (हिंदुकाल संवादाता): Amazon.in ने पूरे पश्चिम बंगाल और कोलकाता में दोहरे अंकों में वृद्धि दर्ज की है। जिसकेसाथ शहर अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 2023 के दौरानकंजुमर इलेक्ट्रॉनिक्स और पर्सनल कंप्यूटिंग कैटेगरी में शीर्ष 10 उच्चप्रदर्शन वाला क्षेत्र बन गया है। नो कॉस्ट ईएमआई जैसीवित्तीय योजनाओं से प्रेरित होकर, कोलकातामें ग्राहक त्योहारी सीजन के दौरान प्रीमियम उत्पादों को चुनना औरनवीनतम उपकरणों को अपग्रेड करना जारी रखतेहैं। कंजुमर इलेक्ट्रॉनिक्स और पर्सनल कंप्यूटिंगकैटेगरी की वृद्धि पश्चिम बंगाल राज्य भर के टियर 2 और 3 क्षेत्रोंसे उत्साहजनक मांग से प्रेरित है। कोलकाता में ग्राहकों को 7 नवंबर, 2023 को 'अमेजनएक्सपीरियंस एरेना' (एएक्सए)के समापन के साथ द ओबेरॉय ग्रैंड, कोलकातामें अमेज़ॅन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 2023 की एकझलक भी मिली। इस अनूठे शोकेस ने मीडिया, प्रभावशालीलोगों और ग्राहकों को मजेदार कार्यक्रमों में भाग लेने के साथ-साथ अपने पसंदीदा ब्रांडों और उत्पादों का अनुभव करने का अवसर दिया।इवेंट में सात इंटरैक्टिव क्षेत्रों में, ग्राहकोंने रोमांचक पुरस्कार जीतने और सभी कैटेगरी मेंअपने शीर्ष ब्रांडों के साथ बातचीत करने का मौकापाने के लिए प्रतिस्पर्धा की।

इस अवसर पर बोलते हुए, अमेजनइंडिया के कंजुमर इलेक्ट्रॉनिक्स, व्यक्तिगत कंप्यूटिंग और बड़े उपकरणों के निदेशक, निशांतसरदाना ने कहा, “हम कोलकाता में अमेजन एक्सपीरियंस एरेना के समापन पर रोमांचित हैं, जो कंजुमर इलेक्ट्रॉनिक्स और व्यक्तिगत कंप्यूटिंग कैटेगरी के लिए शीर्ष 10 प्रदर्शनकरने वाले शहरों में से एक है, जोअपग्रेड और प्रीमियम उत्पादों के लिए प्राथमिकतासे प्रेरित भी है. अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 2023 के दौरान, हमनेपूरे क्षेत्र में उपकरण कैटेगरी में साल-दर-साल 80% से अधिक की उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव किया है। चूंकि भारत के सबसे पसंदीदाबाजार में कोलकाता में त्यौहारी सीजन की खरीदारीलगातार बढ़ रही है, हम इस क्षेत्र में निरंतर विकास साझा करने के लिए बेहद उत्साहित हैं। पूरे कोलकाता में Amazon.in पर देखेगए बड़े उपकरणों की कैटेगरी के साथ-साथकंजुमर इलेक्ट्रॉनिक्स और पर्सनल कंप्यूटिंग में कुछ रुझान यहां दिए गए हैं:    कंजुमर इलेक्ट्रॉनिक्स और पर्सनल कंप्यूटिंग हाई-ग्रोथ कैटेगरी- टैबलेट, लैपटॉप, साउंडबार और स्पीकर: टैबलेट, लैपटॉप, साउंडबार और स्पीकर प्रमुख कैटीगरी हैं जो लगभग 50% की वृद्धि के साथ साल-दर-साल महत्वपूर्ण वृद्धि प्रदर्शित कर रही हैं। प्रीमियमीकरण की ओर बदलाव: प्रीमियम कैटेगरी, जिसमें 50,000 से अधिक कीमत वाले उत्पाद शामिल हैं, में पिछले वर्ष की तुलना में 2 गुना वृद्धि देखी गई है। ग्राहकों द्वारा बेहतर स्टोरेज को प्राथमिकता दी जाती है: अंतराल-मुक्त अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, क्षेत्र में गेमिंग कम्युनिटी अधिक स्टोरेज क्षमता और उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग उपकरणों का विकल्प चुन रहा है। इस प्रवृत्ति के परिणामस्वरूप 16 जीबी रैम और 1 टीबी स्टोरेज के लिए साल-दर-साल लगभग 70% की वृद्धि हुई है, और हाई-एंड प्रोसेसर (i5/7/9, एप्पल एम 1, एएमडी रायज़ेन 5) के लिए साल-दर-साल उल्लेखनीय 90% की वृद्धि हुई है।  अनेक सामर्थ्य विकल्पों की मौजूदगी ने भी उच्च-प्रदर्शन वाले उपकरणों की मांग को बहुत ज्यादा प्रेरित किया है। स्मार्टवॉच की खरीदारी बढ़ रही है: इस उत्पाद श्रेणी में साल-दर-साल लगभग 80% की सकारात्मक वृद्धि देखी गई है, ग्राहक AMOLED डिस्प्ले को बेहद पसंद कर रहे हैं। अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 2023 के दौरान सबसे अधिक बिकने वाले उत्पाद: स्मार्टवॉच - फायर-बोल्ट निंजा कॉल प्रो प्लस, बीटएक्सपी मार्व नियो, नॉइज़ पल्स 2 मैक्स; हेडफ़ोन- बोट बैशहेड्स, बोट एयरडोप्स 141; लैपटॉप: एप्पल मैकबुक एयर, एसर एस्पायर लाइट, एचपी लैपटॉप 15एस और टैबलेट: सैमसंग गैलेक्सी एस6 लाइट, श्याओमी पैड 6, आईपैड एयर 22 ग्राहकों के बीच सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। ब्रांड प्राथमिकता शीर्ष पीसी गेमिंग ब्रांड एचपी, एसर, डेल और हाइपरएक्स हैंo    शीर्ष 10 ब्रांड हैं एप्पल, बोट, एचपी, आसूस, एसर, सैमसंग, लिनोवो, फायरबोल्ट, डेल और सोनीo    सर्वाधिक सालाना वृद्धिवाले ब्रांड हैं गोवो, वन प्लस, रेडमी, ट्रिबिट, गीगाबाइट, अमेज़ॅन बेसिक्स, सीपी प्लस, एप्पल, मार्शल और एमएसआई बड़े उपकरण:1.       किफायती लीवरेज कोलकाता मेंविकास को गति दे रहे हैं: कोलकाता ने घरेलू उपकरणों की श्रेणी में साल-दर-साल 80% से अधिक की प्रभावशाली वृद्धि का अनुभव किया है, जिसमें अमेजन ग्रेट इंडियनफेस्टिवल 2023 के दौरान मुख्य रूप से प्रीमियम उत्पादों की वृद्धि हुई है। विशेष रूप से, इन क्षेत्रों में 70% उपभोक्ताओं ने अपने उपकरण खरीदने के लिए सामर्थ्य विकल्पों (बिना लागत ईएमआई और अधिक) का लाभ उठाया है।



2.पसंदीदा श्रेणियां: उपश्रेणियों में, सबसे महत्वपूर्ण वृद्धि एयर-कंडीशनर में देखी गई, जिसमें साल-दर-साल लगभग 2 गुना से अधिक की वृद्धि हुई, इसके बाद रेफ्रिजरेटर का स्थान रहा। 3. पसंदीदा ब्रांड: कोलकाता में उपभोक्ताओं ने अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 2023 के दौरान अपने घर को अपग्रेड करते समय सैमसंग, एलजी, डाइकिन और कई अन्य चीजों को प्राथमिकता दी हैं। पश्चिम बंगाल एक प्रमुख क्षेत्रहै और इसने भारत में अमेजन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पिछले कुछ वर्षों में, अमेजन ने पूरे भारत में एक मजबूत भौतिक बुनियादी ढांचा बनाने में निवेश किया है। आज, अमेजन के पास पश्चिम बंगाल के 55,000 से अधिक विक्रेता हैं जो परिधान, खेल के सामान, होजरी आइटम, उपभोग्य सामग्रियों और बहुत कुछ Amazon.in पर बेच रहे हैं। ऐसे कई कार्यक्रम और उपकरण हैं जो राज्य में सैकड़ोंऔर हजारों छोटे विक्रेताओं को ई-कॉमर्सअपनाने में मदद करने के लिए शुरू किए गए हैं। (स्थानीय दुकानें, कारीगर, सहेली, लॉन्चपैड आदि)। क्षेत्र के ग्राहकों और विक्रेताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए, अमेजन इंडिया के पासकोलकाता में 3 बड़े पूर्ति केंद्र हैं, जिनमें कुल स्टोरेज स्थान 3 मिलियन क्यूबिक फीट से अधिक है। इसक्षेत्र में 1 मिलियन वर्ग फुट से अधिक क्षेत्रफल वाले प्रसंस्करण क्षेत्र के 3 सॉर्ट सेंटर भी हैं। येपूर्ति और सॉर्ट केंद्र स्थानीयनिवासियों के लिए हजारों रोजगार के अवसर पैदा करने के अलावा विक्रेताओं और ग्राहकों की सेवा करने में मदद करते हैं। अमेजन के पास लगभग 90 अमेजन के स्वामित्व वाले और पार्टनर डिलीवरी स्टेशन हैं, साथ ही राज्य में 1300 से अधिक 'आई हैव स्पेस' स्टोर भी हैं। इसके अलावा, अमेजन इंडिया ने भारतीय त्योहारी सीजन के लिए अपने परिचालन नेटवर्क में 100,000 से अधिक सीजनल जॉब के अवसर पैदा किए हैं। इन अवसरों में भारत भर में मुंबई, दिल्ली, पुणे, बैंगलोर, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ और चेन्नई जैसे शहरों मेंउपलब्ध की गई प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां शामिल हैं। 

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम