दुबई लेओवरः स्टॉपओवर यात्रियों के लिए शहर के आकर्षक पर्यटन स्थल


हिन्दूकाल: अगर आप ग्लोबल टै्रवल कर रहे हैं तो आप दुबई विज़िट कर अपनी इस यात्रा को मिनी वेकेशन के रूप में आगे बढ़ सकते हैं। कई उड़ानें दुबई से होकर गुज़रती हैं, साथ ही शहर में ढेरों ऐसी चीज़ें हैं जिनका आप लुत्फ़ उठा सकते हैं, ऐसे में दुबई एक अच्छा स्टॉपओवर डेस्टिनेशन है। दुनिया की दो-तिहाई आबादी दुबई से आठ घण्टे की उड़ान की दूरी पर है, साथ ही यह शहर यात्रा की दृष्टि से सबसे व्यस्त और कनेक्टिंग हब है, ऐसे में स्टॉपओवर होलीडे के लिए दुबई की लोकप्रियता तेज़ी से बढ़ रही है। 

आपकी आइटनेरी में सिर्फ एक नाईट है या कुछ दिन, आप चमकते सूरज के इस शहर में एक ब्रेक बुक कर सकते हैं और खूबसूरत समुद्रतटों से लेकर रिकॉर्ड-तोड आकर्षक गंतव्यों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। यह शहर अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन हॉटस्पॉट के रूप में विकसित हो गया है और यहां पहुंचना सुलभ और सुरक्षित है। साथ ही यहां ढेरों रोमांचक पर्यटन स्थल और लोकप्रिय स्थान हैं, जहां आप साईटसींग का आनंद उठा सकते हैं। 

अपने दुबई स्टॉपओवर के दौरान आप लक्ज़री मॉल्स लेकर अनूठी कारीगरी, टेक्नोलॉजी म्युज़ियम्स और मिशलीन-स्टार डाइनिंग तक का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

कॉफी म्युज़ियम 



कॉफी हमेशा से अरबी संस्कृति का अभिन्न हिस्सा रही है। यह म्युज़ियम पुराने ज़िले की संकरी गलियों के बीच अल फहीदी हिस्टोरिकल नेबरहुड में स्थित है। कॉफी म्युज़ियम दुबई, अरबी परम्पराओं के साथ-साथ दुनिया भर से कॉफी की संस्कृति का दर्शाता है। यहां आप कॉफी की उत्पत्ति, काल्दी की खोज से जुड़े दिग्गज के इतिहास के बारे में जान सकते हैं एक बकरी चराने वाले व्यक्ति ने किस तरह कॉफी बीन को खोजा और कैसे यह यूरोप से आकर इस क्षेत्र की संस्कृति का अभिन्न हिस्सा बन गई। पहले विश्व युद्ध के दौरान इस्तेमाल किएगए कॉफी ग्राइंडर्स, कॉफी से जुड़े ऐतिहासिक आकड़े और ब्रूइंग के प्राचीन बर्तन इस डिस्पले के कुछ आकर्षण केन्द्र हैं। अगली पीढ़ी के विज्ञान, तकनीक और इनोवेशन का अनुभव पाएं म्युज़ियम ऑफ द फ्यूचर में

यह म्युज़ियम बताता है कि आने वाले समय में सोसाइटी किस तरह विकसित होगी, यह पारम्परिक प्रदर्शनी, आकर्षक थिएटर एवं कई अन्य आकर्षण केन्द्रों का संयोजन है, जहां आगंतुक वर्तमान की सीमाओं के दायरे आगे बढ़कर भविष्य की असीमित संभावनाओं का अनुभव पा सकते हैं। यहां आपको दुनिया के सबसे महान विचार प्रोटोटाईप और खोजों के बारे में जानने, विशेष वर्कशॉप्स में हिस्सा लेने तथा हाई-टेक समाधानों के बारे में बातचीन करने का अवसर भी मिलेगा।

दुनिया के सबसे बड़े शॉपिंग, एंटरटेनमेन्ट एवं मनोरंजन गतव्य दुबई मॉल का विज़िट करें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दुबई स्टॉपओवर पर हैं, आप शॉपिंग के लिए तो समय निकालेंगे ही। दुबई मॉल रीटेल थेरेपी के लिए आपकी लिस्ट में सबसे आगे होना चाहिए। 1200 से अधिक स्टोर्स, दो मुख्य डिपार्टमेंटल स्टोर्स, सैंकड़ों, फूड एवं बेवरेज आउटलेट्स के साथ दुबई मॉल खरीददारी और मनोरंजन के लिए दुनिया का सबसे बड़ा गंतव्य है। यहां घूमने के लिए आपको पूरा दिन भी कम पड़ जाएगा। 1200 से अधिक स्टोर्स और 150 रेस्टोरेन्ट्स के साथ यह स्थान आकर्षण का मुख्य केन्द्र बिन्दु है।

अल फहीदी हिस्टोरिकल नेबरहुड

अगर आप प्राचीन दुबई के जीवन के बारे में जानना चाहते हैं तो अल फहीदी हिस्टोरिकल नेबरहुड आपको 19वीं सदी के दुबई का दर्शन देगा। दुबई क्रीक पर स्थित यह मुख्य हेरिटेज साईट है। जहां शहर की बुनियादी वास्तुकला को बरकरार रखा गया है। बलुआ पत्थर, सागौन, जिप्सम, ताड़ की लकड़ी और चंदन से बना पारम्परिक विंड टॉवर- फहीदी के इतिहास के छोटे से हिस्से को दर्शाता है। इसकी हर गली, घुमावदार रास्ते और हवादार टॉवर सात अमीरातों से पहले के जीवन की कहानी बयां करते हैं।

मॉट 32 दुबई- चीनी व्यंजनां के लिए आधुनिक दृष्टिकोण

मॉट 32 दुबई शहर का मुख्य जंक्शन है, जो अड्रैस बीच रिज़ॉर्ट की 73वीं मंज़िल पर स्थित है। यह होंग-कोंग की संस्कृति एवं पाक परम्पराओं के साथ आधुनिक चीनी शहर का बेहरीन संचोजन हैं रेस्टोरेन्ट को पारम्परिक चीनी व्यंजनों एवंआधुनिक पाककला के लिए जाना जाता है, यहां ढेरों स्वादिष्ट व्यंजन पेश किए जाते हैं। यहां आप लोकप्रिय एप्पलवुड रोस्टेड पेकिंग डक का आनंद उठा सकते हैं, जिसे तैयार होने में पूरे 48 घण्टे लगते हैं, इसी तरह जैसमीन फ्लावर स्मोक्ड ब्लैक कॉड और ताजे़ डिम सम का आनंद भी उठा सकते हैं। मॉट 32- यह नाम न्यूयॉक के पहले चीनी ग्रॉसरी स्टोर से लिया गया है। रेस्टोरेन्ट का इंटीरियर भी न्यूयॉर्क को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है, जो होंग-कोंग का आकर्षण देता है। यहां हल्की लाइट और महोगनी ब्राउन इंटीरियर के बीच आप स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। शाम के समय डीजे पर म्युज़िक के बीच शहर की नाईटलाईफ का अनुभव भी पा सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम