20वां इंटरनेशनल फूड टेक कोलकाता 2023, शुरू हुआ



 हिन्दूकाल संवाददाता: 18th August, 2023, Kolkata: तीन दिन तक चलने वाला 20वां इंटरनेशनल फूडटेक कोलकाता 2023, फ़ूड प्रोसेसिंग, बेकरी, मिठाई, नमकीन और आतिथ्य उद्योग के लिए पूर्वी भारत की प्रमुख बिजनेस टू बिजनेस (बी2बी) प्रदर्शनी का उद्घाटन पश्चिम बंगाल सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग विभाग के आयुक्त, श्री जयंत कुमार ऐकत, आईएएस, ने किया। यह प्रदर्शनी, कोलकाता के बिस्वा बांग्ला मिलन मेला परिसर, में 18 से 20 अगस्त (सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे) तक चलेगी।

इस मेगा प्रदर्शनी के उद्घाटन में अन्य लोगों के अलावा श्री राहुल चौरसिया, अध्यक्ष - मिष्टी उद्योग, मोहम्मद अज़हर, उपाध्यक्ष, होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ ईस्टर्न इंडिया, श्री असीम सोनी, सीईओ, मियो अमोरे, श्री आसिफ अहमद, कोषाध्यक्ष, नेशनल रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ इंडिया तथा श्री जाकिर हुसैन, 20वें इंटरनेशनल फूडटेक 2023 के मुख्य संयोजक उपस्थित थे। 

श्री ऐकत ने कहा "बुनियादी ढांचे द्वारा निर्मित मजबूत रेल और सड़क सेवा की सुविधा होने के कारण पश्चिम बंगाल में खाद्य और खाद्य उत्पाद बाजार बहुत बड़ा है, और इसमें भविष्य के लिए जबरदस्त संभावनाएं हैं। पैकेजिंग क्षेत्र में वैश्विक पैकेजिंग मानकों को पूरा करने के लिए काम किया जाना बाकी है। पश्चिम बंगाल से खाद्य उत्पाद सार्क और सुदूर पूर्व के देशों को निर्यात किया जाता है, जिसमें प्रसंस्कृत मछली प्रमुख है। राज्य सरकार युवा छात्रों को अपने स्वयं के उद्यम शुरू करने के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए ऋण, लाइसेंस, स्वच्छता और खाद्य सुरक्षा प्रक्रियाओं और मानकों को समझने आदि की सुविधा प्राप्त करने के लिए उनका मार्गदर्शन कर रही है, ”।

तीन दिवसीय इस मेगा प्रदर्शनी में होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ ईस्टर्न इंडिया, वेस्ट बंगाल बेकरी एसोसिएशन, ऑल इंडिया फूड प्रोसेसर्स एसोसिएशन, वेस्ट बंगाल बेकर्स समन्वय समिति, पश्चिम बंग मिस्टी उद्योग के साथ 180 से अधिक प्रमुख विदेशी और भारतीय कंपनियां तथा खाद्य और आतिथ्य क्षेत्र के अग्रणी तथा अन्य ब्रांड भाग ले रहे है।

श्री जाकिर हुसैन, संयोजक, 20वें इंटरनेशनल फूडटेक कोलकाता 2023 ने कहा “बढ़ते वैश्विक खाद्य संकट के मद्देनजर इंटरनेशनल फूडटेक कोलकाता 2023 प्रदर्शनी का बहुत महत्व है। खाद्य सुरक्षा एक गंभीर वैश्विक चिंता के रूप में उभरने के साथ, उन्नत खाद्य प्रौद्योगिकियों और प्रक्रियाओं की आवश्यकता है जो सामर्थ्य, दक्षता और अपशिष्ट के नुकसान के पहलुओं को पूरा करती हैं, जो बहुत महत्वपूर्ण हो गई हैं”।

श्री हुसैन ने कहा "इस साल की मेगा प्रदर्शनी ऐसी उभरती प्रौद्योगिकियों, प्रक्रियाओं और प्रथाओं का प्रदर्शन कर रही है और एक ही छत के नीचे नवीनतम शीर्ष पायदान खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकियों, खाद्य विनिर्माण और पैकेजिंग उपकरण, सर्वोत्तम प्रक्रियाओं और प्रथाओं, वित्त आदि को को लाती है। हमारा इस वर्ष का फोकस बेकरी पर है, केक बनाने की शिक्षा तथा न्यूनतम मानवीय स्पर्श के साथ हाई-टेक रसगुल्ला का निर्माण का लाइव डेमो व् मिठाई और नमकीन उद्योग के लिए खाद्य पैकिंग आदि के लिए भी लाइव डेमो की व्यवस्था की गई है,”  

इस इंटरनेशनल फूडटेक कोलकाता 2023 में खाद्य उद्योग और खाद्य और पेय पदार्थ, खाद्य प्रसंस्करण मशीनरी और उपकरण, खाद्य पैकेजिंग, कोल्ड स्टोरेज सिस्टम, अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली, बेकरी और कन्फेक्शनरी उपकरण, आइसक्रीम बनाने की मशीन, खाद्य तेल, मसाले, सार, रंग भरने वाले पदार्थ, औद्योगिक प्रशीतन, औद्योगिक रसोई उपकरण, कांच और कांच के बर्तन, टेबलवेयर संयंत्रों को कवर करने वाली संबद्ध सेवाओं तथा बैंक और वित्तीय संस्थान, प्रदूषण नियंत्रण संबद्ध सेवाओं के संपूर्ण क्षेत्र को शामिल किया गया है।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम