जेनेलिया देशमुख ने बताया मॉनसून के दौरान खांसी-जुकाम के लिए अपने परिवार का सीक्रेट नुस्खा

 दो बच्चों की मां जेनेलिया देशमुख बता रही हैं कि हल्दी के दूध, गहरी सांस वाले व्यायाम, योग और भाप लेकर वह कैसे अपने परिवार की सेहत का ध्यान रखती हैं और उसे खांसी-जुकाम के लक्षणों से राहत दिलाती हैं

 

6 सितंबर 2021: कई लोगों के लिए मॉनसून लगातार गर्मी से राहत की बौछार लाता है, खुशनुमा मौसम या छपाक की आवाज के साथ गड्ढों से उछलता पानी सभी को प्यारा लगता है। नन्हे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हर कोई मॉनसून में मजे करना जानता है। मगर मॉनसून के आनंद के साथ ही इस मौसम में हमें खांसी-जुकाम के लक्षण भी खूब नजर आते हैं। इसका मतलब है कि हर किसी को अपने फेफड़ों का ख्याल रखने के लिए अतिरिक्त सतर्कता बरतनी चाहिए और इसका तरीका बेहद सरल है, जिसे घर में आजमाया जा सकता है।

 

प्रतिभाशाली अभिनेत्री और बच्चों का पूरा ध्यान रखने वाली मां जेनेलिया देशमुख मौज-मस्ती और सेहत के बीच संतुलन बिठाना जानती हैं और अलग-अलग मौकों पर दिखाती रहती हैं कि देशमुख परिवार सेहत के लिए क्या करता है। मॉनसून जोरों पर है और जेनेलिया आसान घरेलू नुस्खों के जरिये सुनिश्चित करती हैं कि उनका परिवार मॉनसून की मस्ती के बीच सुरक्षित तथा सेहतमंद रहे। वह इस बात का पूरा ध्यान रखती हैं कि उनका परिवार दिन की शुरुआत योग और गहरी सांस वाले व्यायामों के साथ करे, जिसके बाद इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी विटामिनों से भरपूर मौसमी फलों और सब्जियों वाली खुराक ली जाए।

 

लिंक: https://www.instagram.com/p/CTefcgAJuGd/

 

मॉनसून में स्वास्थ्य के बारे में अपने तरीके और सावधानियां साझा करते हुए जेनेलिया कहती हैं, हमारे घर में आउटडोर गतिविधियां सभी को पसंद हैं और मॉनसून में तो और भी ज्यादा। लेकिन घर पर छोटे बच्चे हों और हमें काम के लिए लगातार सफर करते रहना हो तो मॉनसून मुश्किल भरा भी हो जाता है। इसलिए मैं इस बात का पूरा ध्यान रखती हूं कि मेरा परिवार इस दौरान सेहत भरी दिनचर्या पर चले, योग करे, स्वास्थ्य बढ़ाने वाला खाना खाए और खांसी-जुकाम के लक्षण दिखें तो उनसे निजात पाने के लिए विक्स वेपोरब की भाप ले।

 

वह कहती हैं, पारंपरिक घरेलू इलाज और नुस्खों में बहुत यकीन करने की वजह से मैं हमेशा इसे अपने पास रखती हूं और हमारे घर में पीढ़ियों से यह सिलसिला चलता आया है। हम एक कटोरा गर्म पानी लेते हैं मगर पानी उबलता हुआ नहीं होना चाहिए। उसमें एक चम्मच विक्स वेपोरब मिलाते हैं, अपना सिर तौलिये से ढक लेते हैं और भाप भीतर खींचते हैं, जिसके बाद आराम किया जाता है। यूकेलिप्टस, कपूर और मेंथॉल जैसी प्राकृतिक सामग्री होने के कारण विक्स वेपोरब सर्दी-जुकाम के लक्षणों से राहत देता है और मैं खुद इस पर बहुत भरोसा करती हूं।

 

विक्स वेपोरब की भाप लेना वयस्कों और छह वर्ष तथा अधिक उम्र के बच्चों के लिए सुरक्षित है। लेकिन लक्षण बने रहें तो अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।

अस्वीकरण: हमेशा लेबल पढ़ें। यदि लक्षण बने रहें तो डॉक्टर के पास जाएं। दर्द महसूस हो तो प्रभावित हिस्सों में लगाएं।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम