समाज और अपनों से दूर कर देता है नशा, संकल्प ही नशा निवारण का है विकल्प - ईम्तेयाज भारतीया

हिन्दूकाल नशीली दवाओं के सेवन और अवैध तस्करी के खिलाफ 26 जुन को अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस के मौके पर संस्था संकल्प टुडे (लिगग अवरनेश मिशन) व हवड़ा जिला कानूनी प्राधिकरण के साथ संयुक्त रूप से जागरुकता अभियान बाकरा संल्प मोड़ पर चलाया गया ।इस अभियान का नाम  " Justice for Health,Health for Justice" रहा।
इस दौरान बैनर और प्लेकार्ड के जरिए लोगों को ड्रग्स से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक किया गया । साथ ही साथ पंपलेट का डिस्ट्रीब्यूशन गुलाब फूल देकर  किया गया ।
इस अभियान में लोगों को बताया गया कि नशे के दुष्प्रभाव के चपेट में अधिकतर युवा कैसे आ रहे हैं।जिसके कारण अपराध, सामाजिक समस्याओं में बढ़ोतरी हो रही है। 
संस्था संकल्प टुडे के सचिव श्री ईमतेयाज भारतीया ने कहा कि आज समाज में जरूरत है  जागरूकता अभियान चलाने की है क्योंकि बहुत से परिवार व लोग हैं जो नये दौर मे प्रचलित ड्रग्स के बारे मे कुछ भी नहीं जानते जिसके कारण उनके बच्चे इसके गिरफ़्त में आ जा रहे हैं।इस नये दौर में मेडिकल स्टोर्स से बच्चे असानी से नशे की लत वाली  दवा पा जाते हैं। डेंट्राइट जो एक प्रकार का सुलेशन है उसका भी प्रयोग आजकल नशे में किया जा रहा है।

इम्तेयाज भारतीया ने कहा कि स्कूल व कालेज जाने वाले बच्चों के प्रति मा-बाप को अधिक सजग रहना होगा क्योंकि ये ही बच्चे बुरी संगति के कारण दलदल में फंसते है।इस मौके पर उपस्थित रहे डाक्टर कमरूजमा,डाक्टर राजेश रजक,अधिवक्ता अतुल मुस्तफा,अधिवक्ता याशमिन खातुन,समाज सेवक श्रीमान अजाद,मुकेश रजक,महेन्द्र सिघानिया व अन्य।
डाक्टर राजेश ने कहा कि नशाबंदी के लिए समाज को आगे आना होगा क्योंकि हर काम सरकार के भरोसे सम्भव नहीं है। अधिवक्ता अतुल मुस्तफा ने कहा कि नौजवानों मे नशा शिक्षा और राष्ट्र सेवा का होना चाहिए। डी.एल.एस.ए की ओर से उपस्थित अधिवक्ता याशमिन खातुन ने कहा कि नशा के कारण ही परिवारिक कलह बढ रहा है कई तलाक के मामले नशा के कारण ही देखने को मिलता है।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम