संस्था संकल्प टुडे द्वारा बाल श्रम पर जागरूकता कार्यक्रम


हिन्दूकाल  हावड़ा
जैसा कि हम जानते हैं कि बच्चे देश का भविष्य हैं लेकिन आज के इस वक्त में ऐसे बहुत से बच्चे हैं जो स्कूल जानें या फिर खेलने की जगह, काम करने को मजबूर हैं ताकि दो वक्त की रोटी खा सकें। बच्चों का इस तरह से काम करना एक चिंता का विषय है। स्कूल जानें और खेलने कूदने की उम्र में बहुत से बच्चे दो वक्त की रोटी के लिए काम करने को मजबूर हैं।
12 जून को बाल श्रम की समस्या के खिलाफ विश्व दिवस के रूप में चिह्नित किया गया है और बाल श्रम की समस्या पर ध्यान दिया गया है ताकि इसे मिटाने या इसके खिलाफ लड़ने के तरीके खोजे जा सकें।इस बाल श्रम की समस्या के बारे में जागरूक करने और उनकी मदद करने के लिए 12 जून को एन्टी चाइल्ड लेबर डे  क रूप में पालन किया जाता है. 
हमारी संस्था हर साल इस दिवस को जनता मे जागरूकता लाने के लिए पालन करती है।
इस बार इसका आयोजन डोमजूर थाना अन्तर्गत दासी दास पारा काटलिया मे आयोजन किया गया ।यह कार्यक्रम DLSA HOWRAH के साथ संयुक्त रूप में मिल कर किया गया।
बच्चों का उत्साह बढ़ाने हेतु उनको पेन्सिल बाक्स,टीफिन बाक्स,कापी,मास्क,साबून और साथ ही साथ वृक्षारोपण के प्रति जागरूकता लाने के लिए पौधे भी  वितरण किये गए।
इस मौके पर उपस्थित रहे डाक्टर अमित बनर्जी, डाक्टर राजेश, डाक्टर सीपी वर्मा,अच्छेलाल प्रजापति,हसन याजदानी,मुकेश,मु.अय्यूब व महेन्द्र सिघानिया।
संस्था के सचिव श्री ईमतेयाज भारतीया ने कहा कि किसी समाज की नैतिकता की परख इस बात से होती है कि वह समाज चाइल्ड लेबर रोकने के लिए कितना तत्पर है।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम