परिवार के बुजुर्गों को प्यार और सम्मान दें वर्ना 2007 कानून के तहत अपराधी हो सकते हैं।


हिन्दूकाल  हावड़ा : घुसुड़ी मदरसा मेराजूल ओलुम कैम्पस में एक  कानूनी जागरूकता कार्यक्रम "न्याय सबके लिए" का आयोजन किया गया जिसका टोपिक रहा- "Legal Services to Senior Citizen Schemes-2016"
जिसके मुख्य अतिथि माननीय जज श्री अरनब दत्ता, अधिवक्ता सुश्री यासमिन खातुन, श्री प्रसेनजित भटाचार्या(अफिस मास्टर डी•एल•एस• हावड़ा ) व अन्य रहे। ये कार्यक्रम संस्था संकल्प टुडे (लिगल अवरनेस मिशन) और हावड़ा लीगल सर्विसेज अथॉरिटी के द्वारा सीनियर सिटीजन से संबंधित कानून पर परिचर्चा रहा। 
वृद्ध माता-पिता की रक्षा के लिये 2007 में बने, कानून में भरण-पोषण न्यायाधिकरण और अपीली न्यायाधिकरण बनाने की व्यवस्था है। ऐसे न्यायाधिकरण को वरिष्ठ नागरिक से शिकायत मिलने के 90 दिन के भीतर इसका निपटारा करना होता है और एकदम अपरिहार्य परिस्थितियों में यह अवधि 30 दिन के लिये बढ़ाई जा सकती है। भरण-पोषण न्यायाधिकरण ऐसे वरिष्ठ नागरिक को उसके बच्चे या संबंधी से भरण-पोषण के रूप में 10 हजार रुपए तक प्रतिमाह का भुगतान करने का आदेश दे सकता है।
आज देश मे लगभग 15 करोड़ से भी ज़्यादा बुजुर्ग हैं।
अदालतों ने स्पष्ट किया है कि इस कानून के तहत गठित भरण-पोषण न्यायाधिकरण वृद्ध माता-पिता और वरिष्ठ नागरिक का उत्पीड़न और उनके साथ दुर्व्यवहार करने वाली संतानों को उनके मकान से बेदखल करने का आदेश दे सकती है।
हावड़ा कोर्ट के मननीय जज (सचिव डीएलएस) श्री अरनब दत्ता ने कहा कि कि आपको इस कानुन के तहत "ट्रिब्यूनल" एस डीओ के यहाँ एक अपील करना होगा। .
जिसका निपटारा तीन महीने में हो जायेगा। सीनियर सिटीजन को जरुरत पड़ने पर डीएलएस की ओर से कानूनी मदद भी दी जायेगी।
डा• वर्मा ने कहा कि परिवार के बुजुर्गों को प्यार और सम्मान देने की बजाय उनका तिरस्कार करने और उनसे पीछा छुड़ाने का प्रयास करने वाली संतानों को यह नहीं भूलना चाहिए कि भविष्य में वे भी इस अवस्था में पहुंचेगे।
इम्तेयाज भारतीया संस्था संकल्प टुडे सचिव ने कहा कि  2007 में ‘माता-पिता और वरिष्ठ नागरिक भरण-पोषण व कल्याण कानून’ बना, दुर्भाग्य से इस कानून के बारे में लोगों को अधिक जानकारी नहीं है और यह सिर्फ कानून की किताबों में सक्रिय है जिसको जन-जन तक पहुंचाने के लिए हम प्रयासरत हैं और हर जिले में जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण के साथ मिलकर जागरूकता कार्यक्रम कर इस कानून को हर परिवार तक पहुंचायेंगे। इस कार्यक्रम में शामिल सिनीयर सिटीजन को "Preamble of India" देकर  संकल्प टुडे ने सम्मानित किया। इस मौके पर उपस्थित रहे डाक्टर रजेश रजक,श्री महेन्द्र सिंघानिया,अरमिना साहब, डाक्टर मुस्ताक व श्रीमती सरोज प्रसाद जी।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम