राज्य में क्रिएटिव इंस्‍टाग्रामर्स को खोजने और उन्‍हें आगे बढ़ाने के लिए कोलकाता में ‘बॉर्न ऑन इंस्टाग्राम’ लॉन्‍च किया गया

  

हिन्दूकाल  28-02-2020
भारतकोलकाता, 28 फरवरी, 2020: पश्चिम बंगाल में सबसे क्रिएटिव कंटेंट क्रिएटर्स को खोजने, प्रदर्शित करने और उन्‍हें आगे बढ़ाने के लिए इंस्‍टाग्राम ने आज कोलकाता में बॉर्न ऑन इंस्टाग्राम कार्यक्रम की शुरुआत की। इस कार्यक्रम से क्रिएटर्स को इंस्टाग्राम का सर्वश्रेष्ठ लाभ उठाने और कहानी बयाँ करने की उनकी क्षमताओं को बेहतर बनाने के बारे में जानकारी दी जाएगी।     

दुनियाभर में इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने वालों की संख्या एक अरब से अधिक है और इसका मिशन लोगों को और जिन चीज़ों से आपको प्यार है उन्हें आपके करीब लाना है। भारत में भी यह अपने जीवंत समुदाय, सांस्कृतिक प्रासंगिकता और विज़ुअल अभिव्यक्ति के लिए बेहद लोकप्रिय है और प्रियंका चोपड़ा से लेकर विराट कोहली, दीपिका पादुकोण तक इसका इस्तेमाल करने वालों में शामिल हैं। लोकप्रिय बंगाली हस्तियाँ जैसे सौरव गांगुली, जीत, नुसरत जहाँ, मिमी चक्रबॉर्ती, रिताभरी चक्रबॉर्ती, श्रबंती सिंह, और जीत भी इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं।

क्रिएटर्स की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्लेटफॉर्म कंटेंट के लिए और अनोखे सोशल वीडियो के लम्हों में उनकी क्रिएटिविटी का प्रतीक है। इसी वजह के लिए ऐप ने बॉर्न ऑन इंस्टाग्राम कार्यक्रम की घोषणा की है जिसका उद्देश्य कोलकाता में एक कार्यक्रम सहित 15 कार्यक्रमों की सीरीज़ के साथ क्रिएटर्स को अपने साथ शामिल करना है और इसी के साथ पूरे साल भर के लिए कई फायदे उपलब्ध कराना है जिसमें वन ऑन वन पार्टनर मैनेजमेंट, प्लेटफॉर्म के सर्वश्रेष्ठ तरीकों के बारे में सत्र, वीडियो स्टोरीटेलिंग की तकनीक, मशहूर क्रिएटर्स द्वारा मेन्टॉरशिप, एकसाथ मिलकर क्रिएट करने के मौक और अन्य उपयोगी संसाधन शामिल है।

फेसबुक इंडिया के हेड पार्टनरशिप्स, मनीष चोपड़ा के मुताबि“‘बॉर्न ऑन इंस्टाग्राम’ एक ऐसा कार्यक्रम है जो कंटेंट में क्रिएटिविटी की पहचान करता है जो हमे छोटे और बड़े शहरों में पूरे देशभर में देखने मिल रही है। कोलकाता हमेशा से अपनी सांस्कृतिक जीवंतता के लिए जाना जाता रहा है और यह शहर के कंटेंट क्रिएटर्स के ज़रिए प्रदर्शित भी हो रहा है। जहाँ एक ओर हम विज़ुअल स्टोरी टेलिंग की अपनी मज़बूती को आगे बढ़ा रहे हैं और सुरक्षित स्वयं-अभिव्यक्ति को बढ़ाने के लिए नए खोजपरक फीचर्स लॉन्च कर रहे हैं वहीं इस तरह के कार्यक्रम हमें भारत के अगले नए बड़े डिजिटल कंटेंट क्रिएटर्स की पहचान कर उन्हें मेन्टॉर करने में मदद करेंगे।

कोलकाता के दिनभर चले कार्यक्रम की विशेष बातों में  इंद्राणी बिस्‍वास उर्फ वंडर मुन्‍ना, 84 हज़ार फॉलोअर्स के साथ एक प्रमुख बंगाली क्रिएटर, के साथ बातचीत शामिल थी जिन्होंने इस प्लेटफॉर्म का लाभ उठाने के बारे में उनकी बहुमुल्य जानकारी साझा की। इस कार्यक्रम में जानीमानी बंगाली अभिनेत्री रिताभरी चक्रबॉर्ती (14 लाख फॉलअर्स) भी मौजूद रहीं, जो अपनी फिल्मों परी, शेष ठेके शुरु के लिए जानी जाती है और आगामी फिल्म ब्रम्हा जानेन गोपो कॉम्मो ती को लेकर चर्चा में है। अपने इंस्टाग्राम अनुभवों के बारे में बात करते हुए रिताभरी चक्रबॉर्ती ने कहा, मेरी फिल्मों से लेकर, मेरे नए लुक और मेरी यात्राएं, मेरे सामाजिक कार्य सभी समाज में एक बदलाव लाने के लिए होते हैं। इंस्टाग्राम एक ऐसी जगह है जो मुझे अभिव्यक्त होने के लिए सक्षम करती है। मेरे रेड कार्पेट से लेकर रोज़मर्रा के लम्हों को साझा करने के लिए मैं खासतौर पर क्रमशफीड, स्टोरीज़, और आईजीटीवी का इस्तेमाल करती हूँ। मैं उम्मीद करती हूँ कि और भी लोग इस कार्यक्रम से जुड़ें और मिलकर उनके इंस्टाग्राम स्किल्स को बेहतर करें और ऐसा करते हुए विश्वसनीय बनें। आप क्या हैं, इसे साझा करने के लिए और इसके साथ ही कुछ अच्छा करने के लिए लोगों को प्रभावित करने के लिए इंस्टाग्राम से बेहतर प्लेटफॉर्म कोई नहीं है। ये मेरे लिए काम करता है और मुझे पता है कि यह आपके लिए भी काम करेगा।

कोलकाता का कार्यक्रम एक तरह से इस कार्यक्रम की शुरुआत रहा और इसमें मौजूद क्रिएटर्स इसके बाद इंस्टाग्राम टीम के साथ संपर्क में रहेंगे। लगातार जुड़ाव के ज़रिए उन्हें ऑनलाइन और ऑफलाइन संसाधनों, निरंतर परामर्श से उनके समुदाय को बढ़ाने में फायदा होगा।

यह लॉन्च इंस्टाग्राम पर सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले कैमरा फॉर्मेट बूमरैंग के ग्लोबल अपडेट के बाद आया है जो आपको स्वयं को क्रिएटिव तरीके से अभिव्यक्त करने के नए तरीके पेश करता है। इसमें अब नए क्रिएटिव टूल्स- स्लोमो, ईको, डू, ट्रिमिंग और क्लासिक इत्यादि  शामिल हैं जिनकी मदद से आप रोज़मर्रा के लम्हों को कुछ मजेदार और अनपेक्षित चीज़ों में बदल सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम