सावन के अंतिम मंगलवार को शंकर सुवन हनुमान जी के चालीसा का पाठ भक्तों ने भक्ति अनुरक्ति के साथ किया


हिन्दूकाल 12 August 2019
सावन के अंतिम मंगलवार को शंकर सुवन हनुमान जी के चालीसा का पाठ भक्तों भक्ति अनुरक्ति  के साथ किया । हावड़ा के डबसन रोड एसी मार्केट के संकटमोचन  हनुमान मंदिर में हनुमान चालीसा पाठ करते भक्तों ने  पुलिस प्रशासन के अनुरोध पर जन यातायात के लिये रास्ता छोड़ कर हनुमान चालीसा का पाठ सड़क पर ही किया। भक्तों का समूह सड़क पर बैठ कर हनुमान चालीसा का पाठ करते रहें भक्ति का इतनी ऊफान पर रही कि बारिश की संभावना पर भी नारी पुरुष सैकड़ों  हनुमान भक्तों ने हनुमान चालीसा का पाठ स्वर बद्धता के साथ किया। इस मंदिर में यह सातंवां सप्ताह था।
सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ की शुरुआत दो जुलाई मंगलवार को समाजसेवी उमेश राय के साथ वार्ड 13 के ही नहीं हावड़ा के अन्य इलाकों के महिला पुरुष हनुमान भक्त शामिल थे। इस बार श्री राय अऔर श्रीमती राय की उपस्थिति में हनुमान चालीसा का पाठ हुआ। जिसमें समाज सेवी सुरेन्द्र जैन, विनोद जायसवाल, डाॅ आनंद पाण्डेय रवि साव राजेश राय,रमेश राय सुुुुरेश पांडेय मुकेश राय,सतीश पाण्डेय, आशा अग्रवाल, गीता त्रिपाठी रवीन्द्र सििंह के साथ अबालवृद्धों की भीड़ बढ़ती गई।
 भीड़ में शामिल भक्तों के हाथ में हनुमान चालीसा की प्रति थी ।  यातायात व्यवस्था  पुलिस की मौजूदगी से बेहतर थी।  हनुमान चालीसा पाठ के समय पुलिस को उत्पात  मचाने का मौका नहीं दिया गया।शान्ति पूर्वक पाठ हुआ।जिससे भक्तों में ही नहीं इलाके वासियों मे भी हर मंगलवार यहाँ पाठ करने का उत्साह बढ़ा रहे। शाम पांच बजे तक महिला भक्तों को बैठने के लिए सड़क सफाई कर गंगा जल का छिड़काव किया गया। जहाँ पवित्रतम मन से हनुमान भक्त मंदिर के पास पहुँचे वहीं उन पर गंगा जल छिड़काव कर हनुमान चलीसा का पाठ महिला पुरुष भक्तों ने शुरु किया। इस मौके पर ताड़क नाथ साव रमेश राय जीतेन्द्र तिवारी,मनोज जायसवाल रवि पाण्डेय अमित सिंह सुखारी सिंह, अभिषेक शर्मा ,कृष्णा वर्मा, राजन सिंह के साथ मानस नाग माधव दे अजीत गुप्ता  कैलाश शर्माा के साथ सैकड़ों भक्तों ने आध घंटे तक पाठ किया और पाठ साढ़े पाँच बजे तक पूरा होते ही  मंदिर के बाहर भीतर हनुमान आरती कर समापन हुआ। श्री राय अभी तक सातवााँ सप्ताह का पाठ हुआ है 101 सप्ताह तक प्रति मंगलवार को अपने निर्धारित समय पर यहाँ हनुमान चालीसा का पाठ होगा। 


Start at

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम