जनता को मुफ्त कानूनी सेवा से सम्बंधित बातों की जानकारी

हिन्दूकाल  हावड़ा , 23 जून, 2019

District Legal Services Authority Howrah के सचिव मननीय जज श्री अरनब दत्ता ने संस्था संकल्प टुडे कार्यालय का दौर कर वहां के जनता को मुफ्त कानूनी सेवा से सम्बंधित बातों की जानकारी उपलब्ध कराई व
संस्था ने कोर्ट से एक Legal Aid Clinic खोलने के लिए जज महोदय को प्रस्ताव दिय़ा जिसे वो स्वीकार करते हुए इस प्रस्ताव को जल्द जिला जज के साथ बैठक कर खोलने की बात कही।
जैसा की आप जानते हैं कि हमारी संस्था तीन जगहों पर Legal Aid Clinic खुलवा चुकी है । फुल मार्केट,फल मार्केट व सोनागाछी कोलकाता।
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 39A में सभी के लिए न्याय सुनिश्चित किया गया है और गरीबों व समाज के कमजोर वर्गों के लिए फ्री (निःशुल्क) कानूनी सहायता की व्यवस्था की गई है। संविधान के अनुच्छेद 14 और 22 (1) के तहत राज्य का यह उत्तरदायित्व है कि वह सबके लिए समान अवसर सुनिश्चित करे। समानता के आधार पर समाज के कमजोर वर्गों को सक्षम विधि सेवाएं प्रदान करने के लिए एक तंत्र की स्थापना करने के लिए वर्ष 1987 में विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम पास किया गया। इसी के तहत राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (NALSA) का गठन किया गया। इसका काम कानूनी सहयता कार्यक्रम लागू करना और उसका मूल्यांकन एवं निगरानी करना है। साथ ही, इस अधिनियम के अंतर्गत कानूनी सेवाएं उपलब्ध कराना और जनता को जागरूक बनाना भी सामिल है।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम