बदले बदले से नजर आ रहे हैं केजरीवाल

मनोज सिंह 

 हिन्दूकाल  नई दिल्ली, 22 जून, 2019


कभी केन्द्र की भाजपा सरकार को पानी पी पी कर कोसने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कल अपने रवैये में नरमी दिखाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें लोकसभा चुनाव में दोबारा भारी बहुमत से जीतने के लिए बधाई दी। इस दौरान कुछ बदले बदले से दिख रहे मुख्यमंत्री केजरीवाल ने पीएम मोदी से कहा कि दिल्ली व केंद्र सरकार को साथ मिलकर काम करना चाहिए।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कल की इस महत्वपूर्ण मुलाकात के बाद स्वयं ट्वीट किया कि “मोदी से मुलाकात की और लोकसभा चुनाव में जीत के लिए बधाई दी।” उन्होंने कहा कि, “भारत की राजधानी दिल्ली को विकसित करने के लिए दिल्ली सरकार को पूर्ण सहयोग का आश्वासन। यह महत्वपूर्ण है कि दिल्ली सरकार व केंद्र सरकार साथ मिलकर काम करें।”  
बीती रात शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हुई इस मुलाकात में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली में बारिश के पानी के संचय के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार से सहयोग मांगा और राज्य के विकास के लिए दिल्ली सरकार की ओर से पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन भी दिया।
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने बारिश के मौसम में यमुना के पानी को संग्रहित करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि, “दिल्ली की साल भर की पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक सीजन का पानी पर्याप्त है। उन्होंने इसके लिए केंद्र सरकार से सहयोग देने का आग्रह किया।
इस मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिकों व दिल्ली सरकार के स्कूलों का दौरा करने के लिए भी आमंत्रित किया। गौरतलब है कि दिल्ली शहर के मोहल्ला क्लिनिक व दिल्ली के सरकारी स्कूलकेजरीवाल सरकार की प्रमुख सफल योजनाओं में से हैंजिनकी व्यापक सराहना हुई है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि मोदी सरकार की स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत पर भी दोनों के बीच संक्षिप्त चर्चा हुई।
मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की यह मुलाकात उनके पहले के टकराव वाले रवैये के विपरीत थी। याद रहे कि फरवरी 2015में दिल्ली के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने के बाद से आम आदमी पार्टी (आप) सरकार व मोदी सरकार के बीच कई मुद्दों को लेकर गतिरोध रहा है। लेकिन ऐसा लगता है कि मुख्यमंत्री केजरीवाल केन्द्र सरकार के साथ अनावश्यक टकराव के रवैये को छोड़कर राज्य के विकास के लिए साथ काम करने के इच्छुक हैं।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम