राज्य को लोकतंत्र के साधनों पर कब्जा नहीं करना चाहिए: टीना विश्वास


हिन्दूकाल

  कोलकाता, 19 मार्च, 2019: जब राज्य लोकतंत्र के साधनों को पकड़ता है और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाता है, तो यह अलार्म के लिए कहता है, और पश्चिम बंगाल में भी ऐसा ही हो रहा है। जाने-माने उपन्यासकार और विचारक टीना बिस्वास ने नाराज़गी जताते हुए मंगलवार को कोलकाता प्रेस क्लब में अपनी तीसरी किताब द एंटागोनिस्ट्स के लॉन्च के मौके पर यह बात कही।


“मैंने आधुनिक समय में पश्चिम बंगाल की राजनीति को समझने के लिए कल्पना का इस्तेमाल किया है। एक समय था जब हम सभी ने आशा के साथ यहां सरकार में बदलाव को देखा था, लेकिन दुर्भाग्य से यह आशा अल्पकालिक थी, ”बिस्वास, जो बंगाली माता-पिता से पैदा हुए थे और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में राजनीति, दर्शन और अर्थशास्त्र पढ़ते थे। सांसद शशि थरूर के शब्दों में, उनकी तीसरी पुस्तक, "एक पेचीदा और आविष्कारशील राजनीतिक कहानी, ज्वलंत, सुलभ, तेज और एक उच्च मूल उपन्यास है।" एशियन रिव्यू ऑफ बुक्स ने हाल ही में लिखा है, और यह पुस्तक को बहुत पसंद करती है। , "राजनीतिक कटार के प्रशंसक पश्चिम बंगाल के शासक वर्गों के बीच दोहरे व्यवहार, मीडिया में हेरफेर और हत्या की व्यंग्यात्मक कहानी की सराहना करेंगे।


प्रकाशकों के एक प्रतिनिधि फ़िंगरप्रिंट ने पुस्तक की सामग्री को इस प्रकार संक्षेप में प्रस्तुत किया: "व्यक्तिगत रूप से राजनीतिक को पिघलाना, और वास्तविकता के साथ काल्पनिक कल्पना करना, एंटागोनिस्ट आधुनिक राजनीति के अंधेरे, बेतुके हृदय को प्रकट करता है।"


“यूनाइटेड किंगडम में पैदा होने और पैदा होने के बावजूद, बंगाली संस्कृति का मेरे दिल में एक विशेष स्थान है और थोड़ा आश्चर्य है कि मेरे तीन उपन्यासों का पश्चिम बंगाल से मजबूत संबंध है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, और लोकतंत्र के गुणों में एक उत्साही आस्तिक के रूप में, यह मुझे उन दिनों की तरह के अभिशापों को सुनने के लिए उत्सुक करता है - जो कि सिनेमा पर प्रतिबंध से लेकर असंतोष के स्वरों की गूंज तक हैं - और मैंने अपने लेखन का उपयोग रजिस्टर करने के लिए किया है राज्य द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के इस प्रयोग के खिलाफ मेरा विरोध, "टीना को जोड़ा, जिसे द गार्जियन ने" एक प्राकृतिक लेखक "कहा। अनुभवी राजनीतिक टिप्पणीकार और लेखक मैथ्यू d’ncona ने '' ए स्पार्कलिंग सोशल व्यंग्य, इसकी तेज गति, तेजी से आग संवाद और शानदार एवलिन वॉ के जादू को दर्शाते हुए शानदार अवलोकन '' के रूप में प्रतिपक्षी की घोषणा की है।


टीना अपने उपन्यास को बढ़ावा देने के लिए कोलकाता और दिल्ली की यात्रा कर रही हैं। बिस्वास ने पश्चिम बंगाल में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर रोक लगाने और राजनीतिक प्रवचनों को बिगड़ने का जिक्र करते हुए कहा, "मुझे लगता है कि यह मेरा कर्तव्य है कि इसके लिए क्या करना सही है और इसके बारे में लिखने का इससे बेहतर तरीका क्या है।" इससे पहले सोमवार को बिस्वास ने एमिटी यूनिवर्सिटी में छात्रों के साथ बातचीत की।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम