मर्चेंट चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एमसीसीआई) द्वारा किसानों को ई-नाम पंच का प्रशिक्षण देंगे

 अर्चना साव, कोलकाता, 18 फरवरी 2019:
एमसीसीआई के अध्यक्ष विशाल झझारिया ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि राष्ट्रीय कृषि बाजार (एनएएम) एक अखिल भारतीय इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग पोर्टल है जो मौजूदा कृषि उपज विपणन समिति (एपीएमसी) की मंडियों के लिए एक राष्ट्रीय बाजार बनाने के लिए नेटवर्क तैयार करता है। कृषि माल। एनएएम एक 'आभासी' बाजार है, लेकिन इसके पीछे के छोर पर एक भौतिक बाजार है। अप्रैल 2016 में शुरू होने के बाद से भारत के कुल खाद्यान्न वितरण में ई-एनएएम की हिस्सेदारी कम रही है।

 पी.के मजूमदार ने कहा कि पश्चिम बंगाल में अधिशेष खाद्य उत्पादन के साथ एक समस्या है जिसे संबोधित नहीं किया गया है इसलिए किसान खराब कीमतों से पीड़ित हैं। उपभोक्ताओं की अधूरी मांग की पहचान प्रमुख है। उन्होंने आगे कहा कि सीमांत किसानों को विशेषज्ञों द्वारा निर्देशित नहीं किया गया है। अगर फूड सरप्लस कोई समस्या है तो हमें इसे तरीके से निपटाना होगा।

नवीन प्रकाश ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य दिलाने के लिए मदद की जरूरत है। खरीदार और विक्रेता के बीच लॉजिस्टिक्स की एक अधूरी जरूरत है। ENAM जैसे आधुनिक डिजिटल प्लेटफॉर्म ऐसा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कुछ निजी क्षेत्र ने ई-पोर्टल को एक व्यापारिक मंच के रूप में भी स्थापित किया है।
श्रीराजेश कुमार सिन्हा ने कहा कि eNAM अन्य राज्यों में कुशल परिणाम दे रहा है लेकिन पश्चिम बंगाल में नहीं। eNAM बहुत छोटी फसलों वाले छोटे और सीमांत किसानों के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए हमें एक एकत्रीकरण प्रणाली की जरूरत है जो छोटे लॉट्स को एकत्रित करे। पश्चिम बंगाल में सब्जियों और खाद्य पदार्थों की ग्रेडिंग और परख अच्छी तरह से नहीं की गई है। हमें खरीदारों और विक्रेताओं को लाभान्वित करने के लिए पारदर्शी और मजबूत ऑनलाइन इंटरफ़ेस की आवश्यकता है।


मर्चेंट चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एमसीसीआई) द्वारा एमसीसीआई बंगाल एग्री बिजनेस फोरम समारोह का आयोजन कोलकाता के ओबरॉय ग्रैंड में आयोजित किया गया। इस समारोह में विशेष अतिथि के रूप में पी.के मोजुमदर (माननीय मुख्यमंत्री सरकार के सलाहकार),  नवीन प्रकाश (आईएएस, अतिरिक्त मुख्य सचिव, कृषि - सिंचाई और जलमार्ग, पश्चिम बंगाल), राजेश कुमार सिन्हा, अरविंद शर्मा, भारती जोशी ( एमडी एंड सीईओ, भारतीय ग्रामीण सेवाए),  प्रदीप सिंह (सीईओ, सोनार बांग्ला किसान निर्माता कंपनी) सहित और भी प्रमुख व्यक्तिगण उपस्थित हुये।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम