जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) ने परीचाय कार्ड का लॉन्च किया


- अर्चना साव, कोलकाता, 11 जनवरी 2019:
रत्न एवं आभूषण उद्योग के शीर्ष निकाय जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) ने पश्चिम बंगाल में परीचाय कार्ड का अनावरण किया। जनवरी 2019 के अंत तक केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर परिचय कार्ड को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा। GJEPC पहले से ही LMIS (लेबर मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम) के तहत रत्न और आभूषण क्षेत्र के श्रमिकों / कारीगरों के राष्ट्रीय वर्गीकरण के लिए केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता (MoSDE) मंत्रालय के साथ बातचीत के अंतिम चरण में है। श्रमिकों, कारीगरों और कारीगरों का यह खंड-वार वर्गीकरण प्रासंगिक MoSDE योजनाओं के तहत अतिरिक्त लाभ प्रदान करेगा।
परीचाय कार्ड के राष्ट्रीय लॉन्च से पूरे मणि और आभूषण उद्योग को लाभ होगा और सामाजिक सुरक्षा उद्देश्यों के लिए उचित प्रमाणीकरण सुनिश्चित होगा। इस परियोजना का उद्देश्य मणि और आभूषण श्रमिकों के लिए एक सत्यापित और अच्छी तरह से तैयार की गई डेटाबेस बनाना है ताकि उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सकें, बैंकों और वित्तीय संस्थानों से वित्तीय सहायता मिल सके और विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए स्मार्ट कार्ड के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जा सके। यह कार्ड न केवल श्रमिकों को उनके रोजगार या पहचान का एक वैध प्रमाण देता है, बल्कि उन्हें विभिन्न पहलों के लिए योग्य बनाता है। कार्ड के साथ, GJEPC सभी परची कार्ड धारकों के लिए एक वैकल्पिक स्वास्थ्य बीमा ast स्वास्थ कोष ’भी प्रदान करेगी। 2015 में जीजेईपीसी ने रत्न और आभूषण उद्योग और उनके परिवार के सदस्यों, to स्वास्थ रत्न ’नामक योजना के संपूर्ण कार्यबल को स्वास्थ्य बीमा लाभ प्रदान करने के लिए एक समूह मेडिक्लेम योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत सभी GJEPC सदस्य कंपनियां कर्मचारियों और उनके परिवारों को नामांकित कर सकती हैं। पूरे भारत में इस योजना को शुरू करने का प्राथमिक उद्देश्य, पहचान किए गए श्रमिकों और उनके परिवारों की गुणवत्ता चिकित्सा देखभाल तक पहुंच में सुधार करना था।
द जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) के अध्यक्ष श्री प्रमोद कुमार अग्रवाल ने कहा, '' $ 40 बीएन रत्न और आभूषण उद्योग, कारीगरों, कारीगरों और भारत के कारीगरों पर बहुत अधिक निर्भर है। आज भारत हीरा प्रसंस्करण के कारोबार में वैश्विक अग्रणी बन गया है, केवल इन बेहद प्रतिभाशाली और कुशल कर्मचारियों की वजह से। सराहना के एक टोकन के रूप में और उद्योग के इन बहुमूल्य रत्नों को वापस देने के इरादे से, परिषद इन कर्मचारियों की बेहतरी के लिए आगे आई है। ” श्री अग्रवाल ने यह भी कहा, “स्वस्ति रत्न योजना को अभूतपूर्व प्रतिक्रिया मिली और कई GJEPC सदस्य कंपनियों ने अपने कर्मचारियों और कार्यालय कर्मचारियों के लिए यह नीति अपनाई। वर्तमान में यह अपने संचालन के तीसरे वर्ष में है और अब तक इसने 4 लाख से अधिक जीवन को कवर किया है। इसने हमें उद्योग के लिए और अधिक करने के लिए प्रेरित किया और इसलिए हमने Parichay Card लॉन्च किया। ” जीजेईपीसी के क्षेत्रीय अध्यक्ष श्री प्रकाश चंद्र पिंचा ने भी रत्न और आभूषण उद्योग में साल दर साल कार्यबल के योगदान की अभूतपूर्व मात्रा को स्वीकार किया। “हम 5 मिलियन से अधिक शिल्पकारों के प्रतिभाशाली कार्यबल पर गर्व महसूस करते हैं, कारीगर और कारीगर रत्न और आभूषण निर्यात के समग्र ईको-सिस्टम का एक अभिन्न अंग हैं। सराहना के एक टोकन के रूप में और प्रतिभा का समर्थन और पोषण करने के लिए, यह जीजेईपीसी की एक छोटी पहल है, ”उन्होंने कहा। परिषद की योजना है कि स्वास्थ रत्न नीति का लाभ परचेज कार्ड धारकों को दिया जाए। सभी परिकेय कार्ड धारकों को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का विकल्प चुनने का विकल्प दिया जाएगा। प्रीमियम के लिए केवल 25% लागत का भुगतान करके अपने और अपने परिवार (पति / पत्नी और 2 बच्चे) के लिए 1,00,000। शेष 75% प्रीमियम का भुगतान विशेष रूप से निर्मित कोष के माध्यम से किया जाएगा, जिसे स्वास्थ कोष कहा जाता है। GJEPC ने GJNRF (द जेम एंड ज्वैलरी नेशनल रिलीफ फाउंडेशन) के साथ करार किया है, जिसके तहत कोई भी फंड में दान कर सकता है और आय पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करने की दिशा में आगे बढ़ता है। योजना उन सभी संस्थानों को 80 जी कर लाभ भी प्रदान करेगी जो इस कारण से दान करते हैं। GJEPC ने एडलवाइस इंश्योरेंस ब्रोकरों में भाग लिया है, जो पहले से ही स्वास्थ कोष बीमा ब्रोकरों के साथ-साथ स्वास्थ रत्न योजना का प्रबंधन करता है। एक व्यापक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी। पॉलिसी के लिए प्रीमियम रुपये में छाया हुआ है। स्वयं-कवर के लिए 1400 और परिवार-कवर के लिए आर 2200। GJEPC के स्वास्थ कोष द्वारा 75% प्रीमियम का भुगतान किए जाने के साथ, छूट वाले प्रीमियम केवल रु। स्वयं के लिए 350 और रु। 550 परिवार के कवर के लिए।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम