गंगा को स्वच्छ रखने के लिए बच्चों ने लिया संकल्प

हावड़ा, 23 अगस्त 2018:


हावड़ा के घुसिड़ी स्थित श्री कुशवाहा हिंदी हाई स्कूल में कक्षा 7 से लेकर 10 तक के छात्रों के बीच गंगा स्वच्छता अभियान और जागरूकता अभियान दो भागों में चलाया गया जिसमें कुल 150 बच्चों ने भाग लिया। गंगा समग्र पश्चिम बंगाल के क्षेत्र प्रमुख मनोज जयसवाल ने बच्चों को माँ गंगा की वर्तमान स्थिति व महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि जागरूकता के अभाव में आज गंगा बहुत ही ज्यादा प्रदूषित हो चुकी है, गंगा का अस्तित्व अब संकट में है, ऐसे में बिना गंगा के मानव जीवन भी संकट में है। ऐसे में गंगा को बचाने का दायित्व आज के बच्चों को अपने कंधे पर लेना होगा।

विद्यालय के प्रधानाचार्य अजय सिंह और वरिष्ठ शिक्षक सूर्यकांत तिवारी ने भी गंगा को कैसे प्रदूषण से मुक्त किया जाए, उसकी जानकारी दी। बच्चों ने संकल्प लिया कि वे गंगा को स्वच्छ रखने में अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करेंगे, घर में, बाहर दोस्तों, रिश्तदारों को भी गंगा को स्वच्छ रखने की अपील करेंगे।। गंगा में न तो बासी माला फूल, कूड़ा करकट विसर्जित करेंगे और न ही किसी को करने देंगे।

बच्चों ने संकल्प लिया कि वे प्रयेक सप्ताह नजदीक के घाटों पर जायेंगे और खुद से लोगों के बीच गंगा स्वच्छता अभियान और जागरूकता अभियान चलायेंगे।

जागरूकता अभियान को सफल बनाने में गंगा समग्र के हावड़ा जिला प्रमुख चंद्रमोहन शर्मा, हावड़ा जिला गंगा स्वच्छता प्रमुख प्रमोद गुप्ता, अजय सिंह का काफी महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Attachments area

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम