राहुल गांधी के कार्यक्रम प्रकाशकित न हो सका यूटुब लिंक द्वारा करना पड़ा प्रचार


कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों यूरोप के दौरे पर गए है इससे पहले वे जर्मनी में २ दिनों के लिए भी रुके जहां उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला था।  इंडियन ओवरसीज कांग्रेस का कहना है, कि राहुल की यात्रा का वहां जोरदार समर्थन मिल रहा है।  यात्रा के दूसरे दिन राहुल आज जर्मनी की राजधानी बर्लिन में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस को संबोधित करने वाले थे।  लेकिन यहां इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के नाम कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के संबोधन का ‘सीधा’ प्रसारण तकनीकी गड़बड़ी के कारण नहीं हो सका इसकी जानकारी पार्टी के लोगो ने दिया।  गांधी का भाषण यूटुब  के एक लिंक के जरिए अंतरराष्ट्रीय समयानुसार रात 9.30 बजे शुरू होना था जिसे बाद में 10.30 बजे से शुरू करने के लिए पुनर्निर्धारित किया गया। हालांकि, उनके इस संबोधन का सीधा प्रसारण नहीं हो सका और पार्टी ने इसके पीछे तकनीकी गड़बड़ी बताई। राहुल गांधी जर्मनी और ब्रिटेन की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। जर्मनी के हैम्बर्ग स्थित बूसेरियस समर स्कूल में बुधवार रात छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि मोदी सरकार ने नोटबंदी और जीएसटी के जरिए हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिये है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गले लगाने संबंधी सवाल पर उन्होंने कहा, 'मैंने उनको गले लगाकर नफरत का जवाब प्यार से दिया है। सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में लोगों को नफरत की बजाए चर्चा करनी चाहिए। भारतीय का मतलब ही अहिंसक है। ' जर्मनी के बाद राहुल ब्रिटेन की यात्रा पर जाएंगे।

दूसरी ओर, इंडियन ओवरसीज कांग्रेस (आईओसी)-यूके ने गुरुवार को लंदन में दावा किया कि कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी की ब्रिटेन की पहली आधिकारिक यात्रा के दौरान भारतीय प्रवासी समुदाय के हर वर्ग के साथ-साथ छात्रों की गर्मजोशी भरी प्रतिक्रिया मिल रही है। राहुल बर्लिन से शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचेंगे। इस दौरान वह कई बैठकें करेंगे। इनमें हाउस ऑफ कॉमंस परिसर में सांसदों के साथ संवाद और प्रवासी भारतीयों के साथ एक कार्यक्रम शामिल भी है। राहुल गांधी के साथ 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल होगा।  उसमें शशि थरूर और मिलिंद देवड़ा जैसे वरिष्ठ कांग्रेस नेता भी शामिल होंगे।
आईओसी अध्यक्ष (यूके और यूरोप) कमलप्रीत सिंह धालीवाल ने कहा, 'इस यात्रा के लिए भारी प्रतिक्रिया मिल रही है। वास्तव में, हमें इस यात्रा का प्रचार करने का मौका नहीं मिला और मेगा प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए एक अतिरिक्त हॉल बुक करना पड़ा। ' बताया गया है कि राहुल की ब्रिटेन यात्रा का मुख्य उद्देश्य स्थानीय जन प्रतिनिधियों, डॉक्टरों, छात्रों के साथ-साथ व्यापारिक लोगों सहित समाज के विभिन्न वर्गों के साथ संवाद और 2019 के आम चुनाव से संबंधित आईओसी ब्रिटेन की गतिविधियों को गति प्रदान करना है।

राहुल के कार्यक्रमों में व्यवधान पैदा करने की बीजेपी के प्रति सहानुभूति रखने वाले स्थानीय लोगों की कथित योजना की कुछ रिपोर्टों के संबंध में आयोजकों ने कहा कि वे चिंतित नहीं हैं क्योंकि 'सख्त सुरक्षा उपाय' किए गए हैं और आयोजन स्थल पर पहुंचने से पहले हर किसी की जांच की जाएगी। लंदन पहुंचने के बाद राहुल का पहला सार्वजनिक कार्यक्रम इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट आफ स्ट्रैटजिक स्ट्डीज (आईआईएसएस) में होगा जहां वह भारत की आर्थिक प्रगति और विदेश नीति पर एक सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह हाउस ऑफ कॉमंस में ग्रैंड कमेटी रूम में ब्रिटिश सांसदों को संबोधित करेंगे. उनका लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (एलएसई) में भी एक कार्यक्रम है. बाद में शुक्रवार शाम, रिकमंड के महापौर, काउंसिलर बेन खोसा, कांग्रेस अध्यक्ष को रात्रिभोज देंगे। शनिवार को राहुल अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने के अलावा इंडियन जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन (आईजेए) द्वारा आयोजित दोपहर के भोज में शामिल होंगे. राहुल की ब्रिटेन यात्रा शनिवार की शाम को पश्चिम लंदन में भारतीय प्रवासी नागरिकों के साथ संवाद के साथ समाप्त होगी.

Attachments area

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम