हावड़ा : आपदा प्रबंधन दस्ता पुनः गठन करने की मांग

हावड़ा, 19 अप्रैल 2018

दो दिनों पहले आये काल बैसाखी ने अपने प्रकोप से महानगर के अनेक इलाकों में तबाही मचायी है। वहीं हावड़ा के कई इलाकों में इसका भयानक कहर देखने को मिला, जगह जगह पेड़, लैंप-पोस्ट, मकान के जर्जर हिस्से गिरे मिले पड़े। सड़कों से इन्हें हटाने के लिए अस्थानिय लोगों को सामने आना पड़ा, जैसे तैसे लोगों ने पुलिस की सहायता से सड़क से पेड़ व लैंप पोस्ट तो हटा दिया परन्तु इसका सम्पूर्ण निदान अंधकार सा दिखाई देता है। क्या आपदा प्रबंधन दस्ता होना चाहिए ?

बता दें कि हावड़ा नगर निगम में भी ऐसा एक दस्ता था जिसे जुलाई 2014 में मेयर कॉप्स के नाम पर युवक-युवतियों की भर्ती की गई थी जो निगम के अधीन कार्यरत थे। उन्हीं में से 15 लड़कों को लेकर डिजास्टर मैनेजमेंट ग्रुप बनाया गया था। परन्तु पिछले वर्ष बिना किसी वैकल्पिक व्यवस्था के बंद कर दिया गया। पिछले दो दिनों से शहर में सड़कों के किनारे क्षतिग्रस्त पेड़ व पड़े के हिस्से गिरे पड़े है। स्थानीय लोग इंतज़ार में है कि निगम इसे हटाएगा !

निगम के कार्य प्रणाली पर प्रश्न का इजहार करते हुए हावड़ा नगर निगम में वार्ड संख्या 13 से भाजपा पार्षद गीता राय ने मेयर को पत्र लिख कर तत्काल आपदा प्रबंधन दस्ता पुनः गठन करने की मांग की जिससे आने वाले बरसात के पहले किसी भी अनहोनी के समय मुस्तैदी से उसका सामना किया जा सके।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम