'द्वारे द्वारे सरकार' के तीसरे चरणों में 60% लोगों को जाति प्रमाण पत्र की आपूर्ति


हावड़ा (मोहम्मद नईम) मध्य हावड़ा के प्लेलिस्ट रोड पर स्थापित आर बी बी ई कैंपस में आयोजित ममता बनर्जी की सरकारी स्कीम 'द्वारे द्वारे सरकार' के अंतर्गत तीसरे चरण में एससी, एसटी और ओबीसी प्रमाण पत्र के लिए कुल 300 से ज्यादा निवेदन प्रस्तुत किए गए। जबकि दूसरे चरणों में 60% लोगों को एससी, एसटी और ओबीसी जाति प्रमाण पत्र प्रदान की गई‌। 

इस सिलसिले में उत्तर हावड़ा से संबंध रखने वाले लोगों ने आरोप लगाते हुए कहा कि लक्ष्मी रतन शुक्ला द्वारा जाति प्रमाण पत्र नहीं दिए जाने के कारण अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। जबकि मध्य हावड़ा के विधायक अरूप राय की ओर से जाति और आय प्रमाण पत्र आसानी से प्रदान की जा रही है।
उल्लेखनीय है कि हावड़ा के इलाके में एससी, एसटी और ओबीसी जाति प्रमाण पत्र की अधिग्रहण के लिए एक संस्था पश्चिम बंगाल मोमिन अंसार सभा द्वारा लगातार जागरूकता शिविर चलाया जा रहा है।
पिछले दिनों एक राष्ट्रीय समाचारपत्र "राष्ट्रीय सहारा" में जाति प्रमाण पत्र के संबंध से एक आधारहीन खबर छपी थी कि अंसारीयों की एक ऐसी संस्था है जो जानकारी देने के आधार पर लोगों से पैसे वसूल रही है, हालांकि समाचार पत्र ने इस आधारहीन खबर पर माफी मांग ली थी तथापि इस संबंध से शिवपुर की एक महिला से प्रश्न पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि पत्रकार केवल जाति से नहीं बल्कि मानसिक रूप से मंद पत्रकार है। जबकि फीलखाना के एक युवा समाजसेवी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि कुछ ऐसे पत्रकार भी हैं जिन्हें किसी समारोह में पैसे ना मिलने के कारण उनके कलम डगमगाने लगते हैं, और वे ऑल फॉल लिखना शुरू कर देते हैं। टिकियापड़ा के एक राजनीतक दल से संबन्धित युवा नेता ने कहा कि पश्चिम बंगाल मोमिन अंसार सभा एक ऐसी संस्था है जो धर्मनिरपेक्ष पिछड़े वर्गों के हितों के लिए नि: स्वार्थ सेवा प्रधान कर रही है।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम