रेड बुल द्वारा नेशनल फुटबॉल फाइनल्स का आयोजन कैफे एकांत, इको पार्क में

कोलकाता, 17 अप्रैल 2019 : भारतीय फुटबॉल के हब कोलकाता में 17 अप्रैल 2019 को रेड बुल नेमार जूनियर्स फाइव के नेशनल फाइनल्‍स का आयोजन किया गया। यह एक वैश्विक रूप से प्रतिष्ठित फाइव-ऑन-फाइव फुटबॉल टूर्नामेंट है और इसका आयोजन कैफे एकांत, इको पार्क, इको आयलैंड, न्‍यू टाउन, कोलकाता में किया गया था। नेशनल फाइनल्‍स में देश भर के सिटी क्‍वालिफायर्स के विजेताओं ने रेड बुल नेमार जूनियर्स फाइव 2019 नेशनल फाइनल्‍स का प्रतिष्ठित खिताब जीतने के लिये मुकाबला किया। फाइनल मैच में मुंबई के कलीना रेंजर्स  ने आइजॉल के अंडर डॉग को हराया और उसे रेड बुल नेमार जूनियर्स फाइव 2019 के नेशनल चैम्पियंस का ताज पहनाया गया। उन्‍हें अब रेड बुल नेमार जूनियर्स फाइव 2019 के वर्ल्‍ड फाइनल्‍स में भारत का प्रतिनिधित्‍व करने का मौका मिलेगा। भारत के गोलकीपर और रेड बुल एथलीट गुरप्रीत सिंह संधू भी नेशनल फाइनल्‍स में प्रतिभागियों के साथ अपना ज्ञान साझा करते नजर आये। 

रेड बुल नेमार जूनियर्स फाइव 2019 सिटी क्‍वॉलिफायर्स का आयोजन 19 जनवरी से 10 मार्च तक देश भर के 15 शहरों में किया गया। इनमें मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, गोवा, दिल्‍ली, जयपुर, चंडीगढ़, गुवाहाटी, कोलकाता, बेंगलुरू, हैदराबाद, चेन्‍नई, कोच्चि, आइजोल और शिलांग शामिल हैं। विजेता टीम को 17 अप्रैल 2019 को रेड बुल नेमार जूनियर्स फाइव नेशनल फाइनल्‍स में प्रतिस्‍पर्धा करने का मौका मिला, ताकि वे जुलाई में ब्राजील में होने वाले रेड बुल नेमार जूनियर्स फाइव 2019 वर्ल्‍ड फाइनल्‍स में अपनी जगह बना पायें। रेड बुल नेमार जूनियर्स फाइव 2019 लोकेशन्‍स और भागीदारी के नजरिये से देश में सबसे बड़ा 5-ए-साइड फुटबॉल टूर्नामेंट है। 

फाइनल स्‍कोरकार्ड : रेड बुल नेमार जूनियर्स फाइव 2019 के नेशनल फाइनल्‍स में मुंबई के कलीना रेंजर्स  ने आइजॉल के अंडर डॉग को हराया।


नेशनल फाइनल्‍स में मौजूद गुरप्रीत सिंह, रेड बुल एथलीट और इंडिया नेशनल फुटबॉल गोलकीपर ने कहा, ''रेड बुल नेमार जूनियर्स फाइव 2019 एक वैश्विक टूर्नामेंट बन गया है और यह युवा फुटबॉल खिलाडि़यों को वैश्विक मंच पर अपने देश का प्रतिनिधित्‍व करने का मौका देता है। मुझे यह जानकर बहुत खुशी हो रही है कि एनर्जी ड्रिंक की एक बड़ी कंपनी रेड बुल भारतीय फुटबॉल में निवेश कर रही है और युवा भारतीय फुटबॉल खिलाडि़यों को एक खूबसूरत खेल खेलने का मौका दे रहा है। मैं नेशनल फाइनल्‍स जीतने के लिये ... को बधाई देता हूं और ब्राजील में वर्ल्‍ड फाइनल्‍स के लिये उन्‍हें शुभकामनायें देना चाहूंगा।'' 

विजेता टीम के अन्थोनी मचाडो ने रेड बुल नेमार जूनियर्स फाइव 2019 नेशनल फाइनल्‍स में जीत हासिल करने पर अपनी खुशी का इजहार करते हुये कहा, ''रेड बुल नेमार जूनियर्स फाइव 2019 नेशनल फाइनल्‍स को जीतकर हमें बेहद खुशी हो रही है। इस टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले हमने काफी प्रैक्टिस की है, क्‍योंकि हमें पता था कि हमें फाइनल्‍स में कुछ सर्वश्रेष्‍ठ 5-ए साइड टीमों के खिलाफ मुकाबला करना होगा। हम रेड बुल नेमार जूनियर्स फाइव जैसे टूर्नामेंट्स के लिये एनर्जी ड्रिंक की प्रमुख कंपनी रेड बुल का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं, जो भारत के युवा और आगामी फुटबॉल खिलाडि़यों को पंख देता है। हमें ब्राजील में भारत का प्रतिनिधित्‍व करते हुये गर्व हो रहा है और हमें उम्‍मीद है कि हम देश का गौरव बढ़ायेंगे।''

रेड बुल नेमार जूनियर्स फाइव के नियम : 
लिंग का कोई बंधन नहीं
16 और 25 साल की उम्र के लोग 
2 खिलाडि़यों की उम्र 25 साल से ज्‍यादा हो सकती है 
जब आप एक गोल करते हैं, तो दूसरी टीम को एक खिलाड़ी गंवाना पड़ता है 
यह खेल 10 मिनट तक चलता है या फिर तब तक जब तक कि किसी टीम में कोई खिलाड़ी नहीं बचा हो 
रेड बुल नेमार जूनियर्स फाइव का उद्देश्‍य ''सभी को हराना'' है 

यह टूर्नामेंट इस यकीन पर आधारित है कि फुटबॉल खिलाड़ी कभी भी बड़े-बड़े क्लबों और बड़े स्टेडियमों में अपना कौशल अर्जित नहीं करते हैं। उनका सफर लगभग हमेशा ही सड़कों-गलियों से अपने दोस्तों के साथ शुरू होता है, जैसे कि नेमार जूनियर का हुआ था। उनकी मुख्य बाधाएं विरोधी डिफेंडर नहीं होते, बल्कि कठोर कंकड़-पत्थर, तेज गर्मी और बेशुमार धूल-मिट्टी होती है। ज्यादातर लीजेंड्स ने बाधाओं से भरी किसी सड़क से शुरुआत की, लेकिन उन्होंने इसे एक राह में बदल दिया। और वह थी चकाचौंध से भरी कामयाबी की राह। पेले, अल्फ्रेडो डि स्टेफानो या नेमार जूनियर इसकी मिसाल हैं। नेमार जूनियर की यात्रा गली-मोहल्ले से एक सपने के साथ शुरू हुई और स्टेडियम से होते हुए परी कथाओं सरीखी सफलता में बदल गई।

पिछले साल इस सिग्नेचर फुटबॉल टूर्नामेंट ने रेड बुल नेमार जूनियर्स फाइव 2018 वर्ल्ड फाइनल्स में 6 महाद्वीपों और 62 देशों के 1,25,000 से अधिक लोगों की सहभागिता देखी थी। जुलाई में ब्राजील के प्राइया ग्रांडे में इंस्टीट्यूटो प्रोजेटो नेमार जूनियर में वर्ल्ड फाइनल्स तक पहुंचने की उम्मीद के साथ तमाम क्वालीफायर मुकाबले हुए थे और टूर्नामेंट में मेक्सिको विजेता रहा था।  रेड बुल नेमार जूनियर्स फाइव में कुल वैश्विक भागीदारी में भारत की हिस्‍सेदारी20%  है। वर्ल्‍ड फाइनल्‍स विजेताओं को नेमार जूनियर और उनके दोस्‍तों के खिलाफ खेलने का मौका भी मिलता है और साथ ही पेरिस में पीएसजी स्‍टार प्‍ले देखने का भी अवसर मिलता है।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम