ठाकुरपुकुर में सेक्रेड हार्ट चर्च द्वारा क्रॉस स्टेशन की स्थापना

 अर्चना साव, कोलकाता 7 अप्रैल 2019 : 

ठाकुरपुकुर में सेक्रेड हार्ट चर्च द्वारा क्रॉस स्टेशन की स्थापना हुआ। इस क्रॉस स्टेशन की स्थापना फ्रांस के प्रसिद्ध क्रॉस स्टेशन से प्रभावित होकर किया गया है। जिसे देखने के लिए लाखों की संख्या में पर्यटकों का जमावड़ा हर वर्ष होता रहता है। यहां आने वाले लोगों के लिए फ्रांस का क्रॉस स्टेशन विश्वभर में शांति और भाईचारे के साथ आपस में मधुर संबंध स्थापित करने का संदेश देता है।

बारुईपुर में स्थित रोमन कैथोलिक ऑर्डर के तहत, ठाकुरपुकुर में सेक्रेड हार्ट चर्च ने इस साल ईस्टर समारोह के लिए द क्रॉस स्टेशन स्थापित किया है। इस क्रॉस का स्टेशन - जो क्रस्ट के क्रूस का चित्रण करता है - रविवार (7 अप्रैल, 2019) को उनके ग्रेस, सल्वाडोर लोबो, बिशुपुर कैथेड्रल ऑफ इमैक हार्ट ऑफ मैरी के बिशप द्वारा विशिष्ट अतिथियों और गणमान्य लोगों की उपस्थिति में इसका उद्घाटन किया जाएगा। द क्रॉस के स्टेशन को कोलकाता के चर्च आर्ट द्वारा डिजाइन और क्यूरेट किया गया है।

द क्रॉस के स्टेशन, जिसे द क्रॉस ऑफ़ द क्रॉस के रूप में भी जाना जाता है, उसमे ईसा मसीह के क्रूस के साथ उनकी सेवा और प्रार्थनाओं का समाहार है। ईसा मसीह का पुनरुत्थान ईस्टर के रूप में मनाया जाता है वह - ईसाई त्योहारों में सबसे पुराना पर्व माना जाता है। उनके अनुग्रह, बारुईपुर कैथेड्रल ऑफ मैरी के मरियम के बिशप सल्वाडोर लोबो ने कहा : द क्रॉस स्टेशन हमें मानव जाति के लिए मसीह के बलिदान की याद दिलाते हैं और भक्तों और आगंतुकों के बीच पवित्रता और प्रार्थना को बढ़ाने के लिए बंधन हैं। सेक्रेड हार्ट चर्च ठाकुरपुकुर में क्रॉस के स्टेशन लूर्डेस (फ्रांस) में क्रॉस के मार्ग से प्रेरित है। 

फेडरेशन ऑफ एशियन बिशप कॉन्फ्रेंस (एफएबीसी) के अध्यक्ष यांगून (म्यांमार) के कार्डिनल चार्ल्स माउंग बो ने हाल ही में सेक्रेड हार्ट चर्च ठाकुरपुकुर का दौरा किया और चर्च के प्रार्थनापूर्ण माहौल की सराहना की। वहीं हिमांशु पोती (सेक्रेड हार्ट चर्च के पैरिश प्रीस्ट, ठाकुरपुकुर) ने कहा कि:  "द क्रॉस के स्टेशन हमें ईसा मसीह के सर्वोच्च बलिदान की याद दिलाते हैं और साथ ही साथ बड़े पैमाने पर आगंतुकों और मानवता को दया, करुणा, पश्चाताप और स्मरण का संदेश देते हैं" ।
चर्च आर्ट के श्री सुब्रत गांगुली ने कहा, यह द क्रॉस पांच फीट ऊंचा और दस फीट चौड़ा स्टेशन लूर्डेस (फ्रांस) में द स्टेशन का एक छोटा संस्करण है। कई अत्याधुनिक विशेषताओं व मौसम की जटिलताओं में को ध्यान में रख कर इसे स्थापित किया गया है, द चर्च आर्ट इसके पहले द क्रॉस फॉर बैंडेल चर्च के स्टेशन बना चुकी है। सेक्रेड हार्ट चर्च ठाकुरपुकुर, बारुईपुर सूबा के अंतर्गत आता है।बिशप सल्वाडोर लोबो के नेतृत्व में, पिछले बीस वर्षों में कई अलग-अलग तरह के विकास हुए हैं, जिसमे ग्यारह नए परगनों में 8 नए अभ्यारण्य, 7 नए स्कूल और 5 नए संस्थान स्थापित किए गए हैं।

Comments

Popular posts from this blog

बीओआई ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा साप्ताहिक क्लस्टर बैठक का आयोजन

तैयारी जीत की मिशन 2024

रेबिका बेलिलियस इंस्टीट्यूशन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कैरियर विकास कार्यक्रम